Sunday, April 21, 2024
Google search engine
HomeNEWSबीएसएल एलएच स्थित शिव मंदिर प्रांगण में स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण संस्थान...

बीएसएल एलएच स्थित शिव मंदिर प्रांगण में स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण संस्थान द्वारा दिव्य वृक्ष रुद्राक्ष का रोपण किया गया | 

बोकारो : सावन के इस पवित्र मास में बीएसएल एलएच स्थित शिव मंदिर प्रांगण में स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण संस्थान द्वारा दिव्य वृक्ष रुद्राक्ष का रोपण को संध्या समय किया गया । इस अवसर पर संस्थान के महासचिव शशि भूषण ओझा ‘मुकुल’ ने कहा कि बिना ऑक्सीजन हम पलभर भी नहीं जी सकते और यह पेड़ों से ही मिलता है इसलिए देखा जाए तो पेड़ों से ही हमारा जीवन है । पेड़ों का रोपण और उनकी रक्षा हमसाबों को करनी होगी नहीं तो सबका जीवन संकट में फंसेगा । आज जो असमय मौसम परिवर्तन हो रहा है यह सब पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से ही हो रहा है । संस्थान के उपाध्यक्ष पं. अखिलेश ओझा ने कहा कि यह रुद्राक्ष का पौधा साक्षात शिव के समान है । इस पौधे का न सिर्फ धार्मिक महत्व है बल्कि यह औषधीय गुणों से भरा हुआ है और अनेक बीमारियों का उपचार है । पेड़ों की रक्षा से पर्यावरण सुरक्षित रहता है और यह विषैली गैसों से हमें बचाता भी है ।
 रुद्राक्ष पौधे के रोपण के कार्यक्रम  में मुख्य रूप से शामिल रहे | 
 इस रुद्राक्ष पौधे के रोपण के कार्यक्रम में शशि भूषण ओझा ‘मुकुल’, पं. अखिलेश ओझा, लक्ष्मण शर्मा, दुर्गा सिंह, ललन सिंह, पं. देवेंद्र भट्ट, सिंधु झा, प्रेम लता चौधरी, सुमांती देवी, शीला देवी, बच्ची देवी, नागेंद्र सिंह, संतोष कुमार,  परशुराम राय, पान मुहम्मद, नारायण पांडेय, रंजित तिवारी सहित अनेक पर्यावरण प्रेमी और शिव भक्त उपस्थित रहे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page